मोबाइल में सबसे पहले कौन सा गेम आया था और भविष्य क्या है
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मोबाइल में सबसे पहले कौन सा गेम आया था और भविष्य क्या है

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लगभग हर कोई, अपनी उम्र के बावजूद, अब या तो खुद का स्मार्टफोन रखता है, या स्मार्टफोन तक उसकी पहुंच है। और उनमें से अधिक हिस्सा अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलते हैं। नतीजतन, मोबाइल गेम्स वर्तमान में बहुत लोकप्रिय हैं। यह अब समग्र गेमिंग उद्योग के भीतर सबसे लोकप्रिय क्षेत्र है, जो खेल उद्योग के कुल राजस्व का लगभग 51% है। लेकिन अगर आप मोबाइल गेम के इतिहास को देखें तो आप पता लगा सकते हैं कि वे न तो हमेशा इस लाभदायक थे और न ही लोकप्रिय।

मोबाइल गेमिंग की उत्पत्ति

बहुत से लोग सोचते हैं कि पहला मोबाइल गेम स्नेक (Snake) था, जिसे 1997 में नोकिया 6110 में लॉन्च किया गया था, हालांकि ऐसा नहीं है। पहले मोबाइल गेम को तीन साल पहले पेश किया गया था। 1994 में Hagenuk MT-2000 में डिवाइस पर प्री-इंस्टॉल (Pre-Install) किए गए अच्छी तरह से पसंद किए जाने वाले आर्केड गेम (Arcade Game) का एक संस्करण था, जो कि एक प्रमुख सफल और आकर्षक उद्योग बन गया। जो इसकी शूरवात थी।

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Mobile Game

मोबाइल गेम्स का इतिहास

सबसे पहले मोबाइल गेम था  – TETRIS । जो 1994 में Hagenuk MT-2000 में, Tetris द्वारा डिज़ाइन और डेनमार्क में Hagenuk Corporation द्वारा बनाए गए एक फोन के रूप में टेट्रिस (Tetris) पहला मोबाइल गेम था। टेट्रिस (Tetris) बेतहाशा लोकप्रिय वीडियो गेम है जो तेजी से स्टैकिंग टेट्रानोमियल शेप (stacking tetranomial shapes) पर स्थापित होता है। दिसंबर 1997 में तीन साल बाद, नोकिया ने बहुत ही विजय प्राप्त करने वाला गेम स्नेक (SNAKE) लॉन्च किया। स्नेक और इसके वेरिएंट, जो कि नोकिया द्वारा निर्मित सभी मोबाइल उपकरणों में पहले से इंस्टॉल थे, तब से सबसे ज्यादा खेले जाने वाले वीडियो गेम में से एक बन गया था। और यह दुनिया भर में 350 मिलियन से अधिक उपकरणों पर पाया जाता है। नोकिया 6110 के लिए स्नेक गेम का एक संस्करण मोबाइल फोन के लिए पहले दो-खिलाड़ी गेम था। 2002 में, SPACE INVADERS मोबाइल फोन पर आ गए। यह शुरू में टॉमहिरो निशिकोडो द्वारा विकसित और आर्केड खेल था जो 1978 में जारी किया गया था।

N-Gage, एक फीचर फोन और हैंडहेल्ड गेम सिस्टम के रूप में, नोकिया द्वारा अक्टूबर 2003 में उपलब्ध (जारी) किया गया था। एन-गेज ने मोबाइल फोन की कार्यक्षमता को शामिल करके गेम के लड़कों को गेमर्स से दूर करने का प्रयास किया, लेकिन, यह कुछ हद तक असफल रहा, क्योंकि फोन का डिज़ाइन गेमिंग के लिए अच्छी तरह से अनुकूल नहीं था।

2007 में Apple का पहला iPhone ट्रेडमार्क होम बटन, एक मेटल रियर केसिंग और 3.5 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ जारी किया गया था। IPhone की शुरूआत ने मोबाइल गेमिंग के लिए एक नया युग खोला। वर्तमान समय में मोबाइल गेम में शानदार कलाकृति, उच्च परिभाषा ग्राफिक्स और वास्तविक जीवन की गति और ध्वनि प्रभाव हैं।

इसके बाद iPhone की रिलीज़ और ऐप स्टोर की शुरुआत हुई, बहुत सफल (और सुपर नशे की लत) मोबाइल फोन गेम की एक संख्या विकसित की गई, जिसमें वर्ष 2009 में एंग्री बर्ड्स, वर्ष 2010 में Plants vs Zombies, वर्ष 2010 में Fruit Ninja, वर्ष 2010 में Cut the Rope, वर्ष 2011 में Temple Run, वर्ष 2012 में Candy Crush, वर्ष 2013 में Flappy Birds, वर्ष 2014 में 2048, और कई अन्य। और मोबाइल गेम उद्योग विकसित हो रही था। इतिहास के कई प्रारंभिक मोबाइल गेम बहुत ही सरल खेल थे। ज्यादातर क्योंकि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर वास्तव में बहुत सरल थे।

कुछ वर्षो के बाद मोबाइल फोन अधिक से अधिक उन्नत में बदल होते गए। उन्हें कलर डिस्प्ले, कैमरा और बेहतर सॉफ्टवेयर मिलने लगे। नतीजतन, खेल भी बेहतर हो गए।

आधुनिक युग के दौरान विशेष रूप से लोकप्रिय सोनी और नोकिया फोन में जावा संचालित गेम थे। इन फोनों के उपयोगकर्ता GetJar जैसी अच्छी तरह से पसंद की जाने वाली वेबसाइटों पर जा सकते थे, और कई शैलियों से मुफ्त और प्रीमियम गेम प्राप्त कर सकते थे। इनमें से कई खेल की तुलना में बहुत उन्नत थे, कुछ में आधुनिक 3D ग्राफिक्स भी थे।

एक और विकास जो इस युग के दौरान हुआ था, जो हमेशा मोबाइल गेम के अतीत में एक स्थान रखेगा, नोकिया की ओर से फोन के एन-गेज श्रृंखला की घोषणा है। ये फ़ोन, जिनमें मूल N-gage और N-gage QD शामिल थे, गेमिंग फ़ोन थे जिनका उद्देश्य उस समय के हैंडहेल्ड कंसोल को प्रतिद्वंद्वी करना था। हालांकि उन्होंने कभी उड़ान नहीं भरी। हार्डवेयर और खेल दोनों ही अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए औसत दर्जे के थे और उपभोक्ताओं ने इसे कभी पसंद नहीं किया। इसलिए इतिहास में पहला गेमिंग मोबाइल फोन एक विनाशकारी अंत मिला। आने वाले वर्षों में खेलों में वृद्धि होने लगी क्योंकि फोन को अधिक उन्नत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर भी मिले।  हालाँकि वास्तविक परिवर्तन केवल 2000 के दशक के उत्तरार्ध में आता है।

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IPhone की रिलीज़

2007 में, Apple ने iPhone जारी किया। और इसने मोबाइल गेमिंग उद्योग में सबसे बड़ा बदलाव किया।  IPhone के उन्नत सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर तकनीक ने इसे पहले किसी भी अन्य मोबाइल के विपरीत एक संभव हैंडहेल्ड गेमिंग डिवाइस में बनाया। ऐप स्टोर ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसने डेवलपर्स को तीसरे पक्ष के विक्रेताओं की तुलना में राजस्व का बहुत अधिक प्रतिशत हासिल करने में सक्षम बनाया और उन्हें एक अच्छी उपयोगकर्ता आधार तक पहुंच प्रदान की। नतीजतन, डेवलपर्स ने कई अद्भुत गेम जारी करना शुरू कर दिया, जिनमें से कई एंग्री बर्ड्स की तरह हैं, जो अब मोबाइल गेम के इतिहास में एक बेहतर स्थान रखते हैं। लगभग इसी समय, एंड्रॉइड स्मार्टफोन ने भी उड़ान भरी। अधिक से अधिक उपयोगकर्ता आईओएस और एंड्रॉइड और कम्यूटेड गेमिंग दोनों पर आए।

कैज़ुअल गेम, ऐसे गेम जिनमें साधारण गेमप्ले था, ने भी इस युग में वापसी की। और बहुत से लोगों ने गेमिंग करना शुरू कर दिया और इसे स्टेडियम से छुटकारा पाने के लिए एक व्यवहार्य विधि के रूप में देखा।

वर्तमान काल

जैसा कि पहले कहा गया था, मोबाइल गेम्स ने वर्तमान में अन्य सभी प्लेटफार्मों को पीछे छोड़ दिया है। और यह हर गुजरते साल के साथ और भी अधिक लोकप्रिय हो रहा है। उदाहरण के लिए, 2020 के Q1 ने मोबाइल गेम्स के इतिहास में सबसे बड़ा खर्च किया।

ऐसे कई घटनाक्रम हैं, जो मोबाइल गेमिंग को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

सबसे पहले, गेमिंग स्मार्टफोन की रिलीज है। मोबाइलों की एन-गेज श्रृंखला एक विफलता हो सकती थी।  गेमिंग स्मार्टफोन की वर्तमान पीढ़ी में अत्यधिक उन्नत जीपीयू हैं और मोबाइल गेम के इतिहास में पुराने समकक्षों के विपरीत, वे दैनिक उपयोग योग्य मोबाइल उपकरणों को भी रखते हैं।

दूसरा, एआर गेम की रिलीज है। मौजूदा युग के स्मार्टफ़ोन ने एआर गेम्स को संभालने के लिए अच्छी तरह से प्राप्त किया है। पोकेमॉन जैसे गेम के दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ता हैं। प्रत्येक वर्ष कई एआर गेम्स जारी किए जा रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप, हम गेमर्स की एक नई नस्ल देखेंगे। ये सभी इस बात का प्रमाण देते हैं कि मोबाइल गेम्स यहां रहने के लिए हैं। मोबाइल गेम्स का इतिहास प्राणपोषक हो सकता है। भविष्य मे, और भी बहुत कुछ है।

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मोबाइल गेमिंग उद्योग

इंफोर्मा टेलिकॉम और मीडिया द्वारा 2005 में मोबाइल गेम्स का वैश्विक राजस्व $ 2.6 बिलियन था। 2008 में कुल राजस्व $ 5.8 बिलियन था। मोबाइल गेम्स के लिए सबसे बड़े बाजार एशिया-प्रशांत देशों जापान और चीन में थे, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका था। 2012 तक, बाजार पहले ही 7.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया था नवंबर 2015 में एक नई रिपोर्ट जारी की गई थी जिसमें बताया गया था कि 1887 ऐप डेवलपर 2015 तक Google और iOS ऐप स्टोर में $ 1 मिलियन से अधिक कमाएंगे।

मोबाइल गेमिंग राजस्व 2017 में $ 50.4 बिलियन तक पहुंच गया है, वैश्विक गेमिंग बाजार के 43% के लिए लेखांकन और निरंतर विकास के लिए तैयार है।

मोबाइल गेमिंग उद्योग के विभिन्न मंच

विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्मों और प्रौद्योगिकियों पर काम करने के लिए मोबाइल गेम्स विकसित किए गए थे।  इनमें पाम ओएस, सिम्बियन, एडोब फ्लैश लाइट, एनटीटी डोकोमो डेजा, सन का जावा, क्वालकॉम का ब्रु, डब्ल्यूआईपीआई, ब्लैकबेरी, नुक्कड़ और मूल विंडोज मोबाइल शामिल हैं। आज, प्लेटफार्मों को Apple और Google द्वारा भारी समर्थन दिया गया है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 मोबाइल फोन (पूर्व में विंडोज फोन) भी सक्रिय रूप से समर्थित है, हालांकि बाजार हिस्सेदारी के मामले में यह आईओएस और एंड्रॉइड की तुलना में अलग-थलग है।

मोबाइल गेम्स के लिए जावा एक समय सबसे लोकप्रिय मंच था, लेकिन इसकी सीमित कार्यक्षमता के कारण जटिल खेलों के लिए विभिन्न द्विआधारी प्रारूपों को अपनाया गया।

मोबाइल एप्लिकेशन और कई इंजीनियरों के समुदाय के बीच इसकी आसानी से पहुंच के कारण, युनिटी आधुनिक मोबाइल गेम में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले खोज इंजनों में से एक है। Apple कई संबंधित प्रौद्योगिकियां (जैसे धातु) प्रदान करता है जो डेवलपर्स को प्राकृतिक iOS गेम में अपने हार्डवेयर का सफलतापूर्वक उपयोग करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

मोबाइल गेमिंग के चौंकाने वाले लाभ

मोबाइल गेमिंग मूड को बढ़ाता है।

अपने मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाता है।

मोबाइल गेमिंग लोगों को साथ लेकर चलते हैं।

ऑटिज्म से पीड़ित बच्चो की निपुणता बढ़ती हैं।

मोबाइल गेमिंग समस्या का समाधान करता है।

बेहतर एकाग्रता प्राप्त करते है।

आप के साथ बात करते हैं।

भविष्य मे मोबाईल गेमिंग सेक्टर ओर बढने वाला है। आधुनिक जीवनशैली ओर विज्ञान को लेकर हमे आगे बढना चाहिये। भविष्य मे नये नये परिवर्तन आयेंगे जिसके साथ हमे तालमेल बिठाना चाहिये।   

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